14 साल की भारतीय स्विमर को पानी से लगता था डर, अब उसी में तैर पेरिस ओलंपिक में इतिहास रचने को तैयार
Advertisement
trendingNow12350727

14 साल की भारतीय स्विमर को पानी से लगता था डर, अब उसी में तैर पेरिस ओलंपिक में इतिहास रचने को तैयार

Who is Dhinidhi Desinghu: पेरिस में ओलंपिक खेलों का उद्घाटन 26 जुलाई को होगा. भारत के 117 एथलीट्स इसमें भाग लेंगे. कई खिलाड़ियों को पहले से ही इन खेलों में हिस्सा लेने का अनुभव हैं तो कुछ पहली बार चुनौती पेश करेंगे.

14 साल की भारतीय स्विमर को पानी से लगता था डर, अब उसी में तैर पेरिस ओलंपिक में इतिहास रचने को तैयार

Who is Dhinidhi Desinghu: पेरिस में ओलंपिक खेलों का उद्घाटन 26 जुलाई को होगा. भारत के 117 एथलीट्स इसमें भाग लेंगे. कई खिलाड़ियों को पहले से ही इन खेलों में हिस्सा लेने का अनुभव हैं तो कुछ पहली बार चुनौती पेश करेंगे. इस बार एक बात खास है कि भारत की 14 साल की एक एथलीट देश के लिए मेडल जीतने के लिए उतरेगी. स्विमिंग में 14 साल की धीनिधि देसिंघु तिरंगा लहराने के लिए उतरेंगी.

सबसे कम उम्र की एथलीट

14 वर्षीय धीनिधि देसिंघु नौवीं कक्षा की छात्रा हैं और भारतीय दल में सबसे कम उम्र की एथलीट हैं. स्विमिंग की 200 मीटर फ्रीस्टाइल कैटेगरी में भाग लेने के बाद धीनिधि दूसरी सबसे कम उम्र की भारतीय एथलीट बन जाएंगी. आरती साहा फिलहाल सबसे युवा एथलीट हैं. उन्होंने 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक में भाग लिया था. 7 दशक से अधिक समय से आरती 11 वर्ष की उम्र में ओलंपिक खेलों में सबसे कम उम्र की भारतीय ओलंपियन थीं.

ये भी पढ़ें: Explainer: कभी फूलों की हार तो कभी तांबे का मेडल...ओलंपिक में ऐसा रहा पदकों का दिलचस्प सफर

बोलने में होती थी परेशानी

धीनिधि देसिंघु को लगभग तीन साल की उम्र तक बोलने में परेशानी होती थी. वह शर्मीली थीं और दूसरों से बात करने से डरती थीं. वह खुद में ही रहना पसंद करती थीं. इस वजह से उनके माता-पिता ने उन्हें किसी खेल में शामिल करने के लिए प्रेरित किया. स्विमिंग एक बेहतर विकल्प था क्योंकि उनके घर के ठीक बगल में एक पूल था. उनके माता-पिता चाहते थे कि धीनिधि कुछ दोस्त बनाए.

ये भी पढ़ें: अब 'ब्रेकडांस' करने पर मिलेंगे मेडल, इस बार ओलंपिक में तहलका मचाएंगे नए स्पोर्ट्स, देखें लिस्ट

मुझे पानी पसंद नहीं था: धीनिधि

धीनिधि ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, ''मुझे पानी पसंद नहीं था. मैं उसमें नहीं जाना चाहती थी. मैं अपने पैरों को पूल में नहीं डाल सकती थी. मैं अपना सिर अंदर नहीं डाल सकती थी. यह एक संघर्ष था. मैं उस समय छह साल की थी. जब मैं अगले साल वापस लौटी, तब भी मैं बहुत डरी हुई थी. वास्तव में, मेरे तैरने से पहले मेरे माता-पिता ने ऐसा किया था. वे मुझे सहज महसूस कराने के लिए पूल में उतरे और इस तरह से यह सब शुरू हुआ.''

ये भी पढ़ें: अजब-गजब...पेरिस ओलंपिक में खिलाड़ियों को मिला 'एंटी-सेक्स बेड', एथलीट्स ने शेयर किया Video

धीनिधि का सपना हुआ साकार

धीनिधि ने यूनिवर्सलिटी कोटा के तहत महिलाओं की 200 मीटर फ्रीस्टाइल में जगह बनाई और वह भारतीय तैराकी के दिग्गज श्रीहरि नटराज के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगी. यह सपना उनकी अपेक्षा से बहुत पहले ही साकार हो गया. पिछले साल हांग्झू में 2022 एशियन गेम्स में प्रदर्शन करने के बाद देसिंघु ने इस साल की शुरुआत में दोहा में विश्व एक्वेटिक्स चैम्पियनशिप में भाग लिया था.

Trending news